Breaking News

मोबाइल में हिंदी की-बोर्ड type in hindi in your Mobile

अगर आप अपने मोबाइल में हिंदी पढ़ तो लेते हैं पर लिख नहीं पाते तो निराश होने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है.यदि आपके पास Andoid OS का कोई फ़ोन है तो बस पाँच मिनट में आप अपने फ़ोन में हिंदी की-बोर्ड बहुत आसानी से INSTALL कर सकते है.आप यहाँ क्रमबद्ध ढंग से बताये गए तरीके से ऐसा कर सकते हैं.

सबसे पहले आप PLAY STORE (android market)जाएँ और वहाँ MultiLing Keyboard को सर्च करें और चित्र न. (1) वाला एप्लीकेशन डाउनलोड करके INSTALL कर लें.इसके बाद इसे खोलने पर  मुख्य पेज या मेनू (चित्र न. 2) दिखाई देगा.यही आपको पूरी तरह गाइड करता है.इसके लिए अलग से फ़ोन की सेटिंग में जाने की ज़रूरत नहीं है.





अब हिंदी की-बोर्ड आपके मोबाइल पर पूरी तरह से INSTALL हो गया है.यह की-बोर्ड टच और टच ऐंड टाइप फोन्स में काम करता है.INSTALL करने के बाद NEW MESSAGE में जाकर आप चेक कर लें.टच ऐंड टाइप फ़ोन पर यह तभी दिखेगा जब आप नया सन्देश लिखने के लिए क्लिक करेंगे.


की-बोर्ड दिखने पर यह Space Bar पर English दिखायेगा.आप इसको स्वैप SWAP(बाएं से दायें या दायें से बाएं ) करें.आपको हिंदी की-बोर्ड दिखेगा.यदि कोई और भाषा दिखाता है  तो  चित्र न. (6) वाली स्थिति में जाकर चेक कर लें कि गलती से कोई और भाषा तो नहीं चुन ली है.


लिखने के कुछ टिप्स : 

की-बोर्ड में किसी बटन पर सॉफ्ट क्लिक करेंगे तो बोल्ड लिखा हुआ टाइप होगा.अगर लॉन्ग प्रेस करेंगे तो ऊपर छोटे रूप में लिखे हुए अक्षर टाइप होंगे.आधा अक्षर बनाने के लिए पहले वह अक्षर लिखें,जिसको आधा लिखना है,फ़िर 'अ' के साथ हलंत वाला बटन सॉफ्ट दबाएंगे.इसके अगला अक्षर लिखते ही पिछला वाला आधा दिखने लगेगा.
बाँईं ओर बने SHIFT बटन से अक्षरों के और विकल्प आते हैं.
क्ष,त्र,ज्ञ लिखने के लिए १,२,३ बटन को लॉन्ग प्रेस करेंगे तो नई विंडो खुलती है.दबाव बनाते हुए,बिना छोड़े DRAG करते हुए सम्बंधित अक्षर तक पहुँचे और वहीँ क्लिक करें.त्र को 'त' बटन के बाद आधा अक्षर वाला 'अ' को सॉफ्ट दबाकर 'र' बटन दबा दें तो भी लिख सकते हैं.

स्माइली आदि के लिए 'ओम् व  १ ' लिखा बटन  को दबाएँ और DRAG करते हुए इच्छित  स्माइली पर क्लिक करें.
कई शब्दों के पूरा लिखने से पहले ही ऊपर डिक्शनरी में विकल्प आ जाता है,वांछित पर क्लिक करके समय बचा सकते हैं.

No comments

please write your mail id for contact: