Breaking News

बिजली कैसे बचाए | बिजली का महत्व | how to save electricity essay in hindi | essay in hindi how to save electricity

अगर आपसे पूछा जाए कि आज के समय में कौन सी चीज का डिजिटल दुनिया में सबसे ज्यादा महत्व है तो सभी किसी न किसी उपकरण या पद्धति का नाम लेंगे कोई इन्टरनेट कहेगा कोई मोबाइल कोई एंड्राइड तो कोई कंप्यूटर लेकिन क्या कभी किसी ने सोचा है कि इन सभी को सिर्फ एक चीज से चलाया जाता है अगर वो न हो तो ये सभी उपकरण पद्धति बेकार है वह चीज है बिजली, क्या हमने कभी ये सोचा है कि जो बिजली हम प्रयोग कर रहे है यह बिजली अक्षय उर्जा स्रोत नहीं है तो क्यों नहीं हम इसका सिमित और जरुरी उपयोग करें ताकि हम इसका लम्बे समय तक उपयोग कर पाए तो वो कौन से तरीके है जिनके द्वारा बिजली या विधुत को बचाया जा सकता है और सही उपयोग किया जा सकता है 

सबसे पहला तरीका है उन डिवाइस को बंद रखना जिनका हम प्रयोग नहीं कर रहे है लेकिन हम हमेशा यह काम भूल जाते है। हम रसोई में जाते है अपना खाना लेते है और लाइट बंद करना भूल जाते है, हम कमरे में जाते है पंखा चलाते है और कमरे से बहार आते समय कई बार पंखा बंद करना भूल जाते है। इसलिए अगर हम बिजली बचाना चाहते है तो हमे अपनी इन आदतों को बदलना होगा।

हमे अपने ज्यादातर काम दिन के उजाले में ही कर लेने चाहिए ताकि रात के समय लाइट को ज्याद देर न चलाना पड़े। किसी भी इलेक्ट्रिकल डिवाइस को बेकार में न चलने दे। हो सके तो एक आदत बना ले की कोई भी इलेक्ट्रिकल डिवाइस चालु करने से पहले अपने आप से प्रश्न करें "क्या सच में मुझे इस इलेक्ट्रिकल डिवाइस को चालू करने की जरूरत है?" ऐसा लगातार करने पर यह आपकी आदत बन जाएगी और आपको पता चल जाएगा कहा पर आपको वास्तव में इलेक्ट्रिकल डिवाइस चालू करने की जरूरत है।


इसके अलावा कुछ और भी आदतें है जिनको बदलने से हम बिजली बचा सकते है जैसे हम कभी कभी बिना किसी कारण के ही फ्रिज का दरवाजा खोलने लगते है और जब भी हम ऐसा करते है तो कुछ ठंडी हवा बाहर आ जाती है जिससे फ्रिज के अंदर ठंडा बनाये रखने के लिए और इलेक्ट्रिसिटी खर्च होती है। दूसरा उदाहरण है इलेक्ट्रिक आयरन यानि प्रेस का पुरे दिन में बार-बार प्रयोग करना इसकी जगह अगर हम सभी कपड़ो को एक ही बार में प्रेस कर ले तो हमारी बिजली बच जाएगी।

आजकल ऐसी कई इलेक्ट्रिकल डिवाइस आ गयी है जिनका प्रयोग करके बिजली बचायी जा सकती है जैसे साधारण बल्ब की जगह LED बल्ब प्रयोग करके हम बिजली बचा सकते है ऐसा करने से न सिर्फ बिजली की बचत होती है बल्कि घर की सुंदरता भी बढ़ जाती है।

हम जब भी लम्बे समय के लिए घर से बाहर जाते है तो चोरो से बचने के लिए घर में एक लाइट चालू करके जाते ही लेकिन यह लाइट रात के साथ साथ पूरा दिन भर भी जलती रहती है इसलिए बेहतर होगा की इसके लिए हम एक टाइमर प्रयोग करे जिससे यह लाइट केवल रात में जले और दिन में बंद रहे।

No comments

please write your mail id for contact: